100+ Best Believe In Yourself Quotes In Hindi

In this article, I am sharing here 100+ Best believe in yourself quotes in Hindi.

Believe in yourself and anything is possible.

If you believe in yourself anything is possible.

Believe In Yourself Quotes In Hindi

इस से पहले की कोई और आप पर विश्वास करे आपको खुद पर विश्वास करना होगा।

कुछ भी रातों रात नहीं होता है, आपको इसके लिए प्रशिक्षण लेना होगा और खुद पर विश्वास करना होगा; यही सबसे महत्वपूर्ण बात है।

अपनी शक्ति को जानो, अपने आप पर विश्वास करो और किसी को भी अपने प्रकाश को धुंधला न करने दो।

आपको अपने आप पर और आप जो करते हैं उस पर विश्वास करने की आवश्यकता है। दृढ़ और वास्तविक बनें।

लोगों की राय से बहुत आसानी से प्रभावित होना अच्छा नहीं है। तुम्हें खुद पर भरोसा करना होगा।

यदि आप खुद पर विश्वास करते हैं, तो मौके और अवसर चारों ओर आएंगे।

Believe In Yourself Wallpaper

Believe Quotes In Hindi

आप कितने समय तक किसी चीज़ में अच्छे बने रह सकते हैं, यह है कि आप अपने आप पर कितना विश्वास करते हैं और प्रशिक्षण के साथ आप कितनी मेहनत करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात भगवान का आशीर्वाद है और अगर आप भगवान में विश्वास करते हैं और आप खुद पर विश्वास करते हैं, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है।

आपको यह जानने के लिए पर्याप्त स्मार्ट होना चाहिए कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं। लेकिन आपको खुद पर विश्वास करना होगा। मैं निश्चित रूप से कर दूंगा।

आपके पास दुनिया के सभी उपकरण हो सकते हैं लेकिन अगर आप वास्तव में खुद पर विश्वास नहीं करते हैं, तो यह बेकार है।

अपने आप पर विश्वास करना जारी रखना बहुत मुश्किल है उस समय जब जो लोग आपको सबसे अच्छे से जानते हैं वे आप पर विश्वास नहीं करते हैं

आपको खुद पर विश्वास करना होगा। महान बनने के लिए साहस होना चाहिए।

आपको खुद पर विश्वास करना होगा। आप यह नहीं मानना चाहिए कि कुछ बाहरी आपके जीवन का मार्गदर्शन करता है। आप इसे स्वयं करें।

यदि आप वास्तव में खुद पर विश्वास करते हैं, तो आप अन्य लोगों की नहीं सुन सकते।

सामान्य तौर पर, मुझे लगता है कि दुनिया एक अच्छी जगह है यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, खुद पर विश्वास करते हैं, अच्छे इरादे रखते हैं, और यदि आप लोगों के प्रति दयालु हैं, तो मेरा मानना ​​है कि आपके साथ अच्छी चीजें होती हैं।

उच्चतम स्तर पर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए – या किसी भी स्तर पर, वास्तव में – आपको अपने आप पर विश्वास करने की आवश्यकता है |

परिस्थितिया हमेशा आपके हाथ में नहीं होती है या चीजें हमेशा आपकी योजना के अनुसार नहीं होती हैं, लेकिन आपको विश्वास होना चाहिए कि आपके लिए एक योजना है, आपको अपने दिल का पालन करना चाहिए और खुद पर विश्वास करना चाहिए।

अपने आप में विश्वास करें। आप ही काफी हैं।

मुझे लगता है कि फुटबॉल में आत्म-विश्वास एक बड़ी चीज है। यदि आप खुद पर विश्वास नहीं करते हैं, तो कई अन्य नहीं करेंगे। कड़ी मेहनत करें और अपने आप पर विश्वास करें, और मुझे लगता है कि आप उतना ही आगे बढ़ेंगे, जितना आपका शरीर आपको ले जाएगा।

डर या असुरक्षा के कारण नई चीजों को आजमाने से खुद को न रोकें। अपने आप पर यकीन रखो और सबसे महत्वपूर्ण बात, दूसरों के प्रति दयालु रहें, भले ही आप उन्हें पसंद न करें।

एक समुदाय को संगठित करने और परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए केवल एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है। यहां तक कि अगर आपको ऐसा नहीं लगता कि यह आप में है, तो यह आप में है। तुम्हें खुद पर भरोसा करना होगा। लोग आपकी दृष्टि और जुनून को देखेंगे और आपका अनुसरण करेंगे।

अपने आप पर विश्वास करें, और खुद को व्यक्त करने के तरीके खोजें, और बढ़ते रहने के लिए अनुशासन खोजें।

सबसे अच्छी सलाह जो मैं किसी को भी दे सकता हूं, न केवल पर्वतारोहण के संदर्भ में, बल्कि सामान्य जीवन में, किसी की नहीं सुनना है। अपने दिल की सुनें, खुद पर विश्वास करें और हमेशा अपना 100 प्रतिशत दें।

आप जीवन में जो कुछ भी करना चाहते हैं, बस इतना जान लें कि आप इसे करेंगे। बस अपने आप में विश्वास रखो। आखिरकार इसे पूरा करने में इतने साल लग सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए काम करना होगा।

निजी सपने सबसे शक्तिशाली हैं। इसे पूरा करने के लिए आपको सफलता का सपना देखना होगा, और अगर आपको खुद पर विश्वास नहीं है, तो कोई और नहीं करेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसके बारे में सभी को बताना होगा।

खुद पर विश्वास करें, और किसी को भी अपने रास्ते में न आने दें।

आपको डर को जाने देना है। एक और सबक यह है कि आपको बस खुद पर विश्वास करना है; बस तुम्हें यह करना होगा। इसके आसपास कोई रास्ता नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि चीजें आपके खिलाफ कैसे खड़ी हैं, आपको बस हर बार करना है।

आप कहीं से भी आते हैं, चाहे आपकी जीवनशैली कोई भी हो, आपके सपने तब भी सच हो सकते हैं यदि आप खुद पर विश्वास करते हैं और जो आप करते हैं उसे करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं करना चाहते हैं।

आशावाद वह विश्वास है जो उपलब्धि की ओर ले जाता है। आशा और विश्वास के बिना कुछ भी नहीं किया जा सकता है।

हेलेन केलर

“मनुष्य वह है जो वह मानता है – अपने आप में विश्वास करें”

“जितना अधिक आप खुद पर विश्वास करते हैं, उतना ही अधिक दुनिया आप पर विश्वास करती है!”

अपने आप में विश्वास करना कभी न छोड़ें।

जब दूसरों को संदेह हो, तब भी नहीं।

“यदि आप एक व्यक्ति के रूप में गंभीर कार्य करना चाहते हैं, महत्वपूर्ण कार्यों को हल करना और जीवन में वास्तविक ऊंचाइयों को प्राप्त करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो सबसे पहले , आपको खुद पर विश्वास करना सीखना होगा।”

आप वह जीवन जीते हैं जिसे आप जीना चाहते हैं

आप कुछ बहुत खास और अलग होने के लिए पैदा हुए हे। आप जो करने जा रहे हैं वह केवल आप ही कर सकते हैं।”

“यदि आप किसी और से हीन महसूस करते हैं, तो यह आपके अपने विश्वासों के कारण है।”

एक बार जब हम विश्वास कर लेते हैं और आशा का त्याग नहीं करते हैं तो कुछ भी संभव है।

याद रखें दुनिया आपको इस आधार पर जज करेगी कि आप खुद को कैसे आंकते हैं।

“यदि आप अपने बारे में महसूस करने के तरीके को बदलना चाहते हैं, तो पहले आपको अपने बारे में सोचने के तरीके को बदलना होगा।”

जुनून भारी भावना है, जलती हुई इच्छा, जो अंततः परिवर्तन पैदा करती है। यह अपने आप में और आपकी क्षमताओं पर पूर्ण विश्वास है कि कुछ भी आपको रोक नहीं सकता है।”

“हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम सबसे अच्छे व्यक्ति बनने के लिए खुद पर विश्वास करें।”

महान चीजें प्रतिभाशाली लोगों द्वारा पूरी की जाती हैं जो विश्वास करते हैं कि वे उन्हें पूरा करेंगे।”

मानवता के इतिहास में कभी भी ऐसा समय नहीं आया जब यह समझने की अधिक आवश्यकता थी कि हम कौन हैं और हम क्या अनुभव करने में सक्षम हैं।

आप वास्तव में अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करते हैं, तो अपने समय का सही प्रबंधन करें और इसे पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें।

कुछ भी तभी संभव है जब आपको विश्वास हो जाए कि आप इसे हासिल करने के योग्य हैं।

हमेशा अपने बारे में अच्छी तरह से बोलें और अपने जीवन को लगातार वैसा ही देखें जैसा आप चाहते हैं।

आपको विश्वास होना चाहिए कि आप कर सकते हैं। अगर कोई और यह कर सकता है तो आप भी ऐसा कर सकते हैं।

आप अपने स्वयं के भविष्य के सर्वश्रेष्ठ लेखक हैं। तो, अगली बार जब आप अपनी कहानी लिखने बैठें, तो याद रखें कि आप अध्यायों के निर्माता हैं।

“आपको अपने बारे में अच्छा सोचना चाहिए। आपको खुद को जश्न मनाने लायक, प्यार करने लायक, रखने लायक देखना चाहिए।”

“नकारात्मक विचारों और दिशा की कमी से ग्रस्त न हों, योजना का पालन करें। अपने आप पर विश्वास करें।”

हर साल जब मैं बूढ़ा होता हूं तो मुझे एहसास होता है कि मैं एक साल पहले की तुलना में अब अपने बारे में अधिक जानता हूं। वृद्ध होने का मतलब है, वह व्यक्ति बनना जो आप बनने वाले हैं।

“अपने सपनों को मत जाने दो। यदि आप अपने सपनों में दृढ़ संकल्प और विश्वास रखते हैं, तो आप जाने देने की इच्छा के बावजूद सफल होंगे।”

आप कहां हैं यह इस बात का परिणाम है कि आप कौन थे, लेकिन आप कहां जाते हैं यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसे चुनते हैं।

अपने आप में निवेश करें। आप सबसे अच्छे बन सकते हैं जो आप हो सकते हैं।

एक आशावादी दिमाग विकसित करें, अपनी कल्पना का प्रयोग करें, हमेशा विकल्पों पर विचार करें, और यह विश्वास करने का साहस करें कि आप वह कर सकते हैं जो दूसरे सोचते हैं कि असंभव है।

आप विजेता पैदा नहीं हुए और आप हारने वाले पैदा नहीं हुए। आप वही हैं जो आप खुद को बनाते हैं।

अपने आप पर यकीन रखो! अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें! अपनी शक्तियों में विनम्र लेकिन उचित विश्वास के बिना आप सफल या खुश नहीं हो सकते।

कभी भी किसी व्यक्ति या घटनाओं से अपने आप को कुचलने नहीं देना चाहिए।”

दुनिया में किसी और से अपनी तुलना न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप खुद का अपमान कर रहे हैं।

हमेशा अपने आप पर विश्वास करें, चाहे आपके आस-पास कोई भी हो, नकारात्मक हो या आप पर नकारात्मक ऊर्जा थोप रहा हो…

आज की असफलताओं के बारे में नहीं बल्कि कल आने वाली सफलता के बारे में सोचें। आपने अपने आप को एक कठिन कार्य निर्धारित किया है, लेकिन यदि आप दृढ़ रहें तो आप सफल होंगे; और आपको बाधाओं पर काबू पाने में खुशी मिलेगी।

मेरा मानना ​​है कि मेरे जीवन की कोई सीमा नहीं है। मैं चाहता हूं कि आप अपने जीवन के बारे में वैसा ही महसूस करें, चाहे आपकी चुनौतियां कुछ भी हों।

यह वह नहीं है जो आप हैं जो आपको वापस रोकता है, यह वह है जो आपको लगता है कि आप नहीं हैं।

आप जो भी रास्ता तय करते हैं, हमेशा कोई न कोई आपको बताता है कि आप गलत हैं। हमेशा ऐसी कठिनाइयाँ आती हैं जो आपको यह मानने के लिए प्रेरित करती हैं कि आपके आलोचक सही हैं। कार्रवाई का एक नक्शा तैयार करने और अंत तक उसका पालन करने के लिए साहस की आवश्यकता होती है।

एक आदमी उतना ही महान हो सकता है जितना वह बनना चाहता है। यदि आप अपने आप में विश्वास करते हैं और आपके पास साहस, दृढ़ संकल्प, समर्पण, प्रतिस्पर्धात्मक अभियान है और यदि आप जीवन में छोटी-छोटी चीजों का त्याग करने और उन चीजों की कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं, तो यह किया जा सकता है।

“शायद आप इतनी चिंता करते हैं क्योंकि आपको खुद पर भरोसा नहीं है। अपने आप पर और निर्णय लेने और जिम्मेदारियों को संभालने की अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना सीखें।”

आप जो चाहते हैं उसे पाने के लिए एक कदम भी उठाने से पहले एक चीज है जिसे आपको ठीक करने की आवश्यकता है और वह है खुद पर भरोसा करना।

बस याद रखें कि कभी भी खुद पर संदेह न करें, हम सभी अद्भुत चीजों में सक्षम हैं।

“खुद पर विश्वास रखें, अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें और आप अंततः अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।”

“अपनी क्षमताओं पर कभी संदेह न करें, खुद पर विश्वास करें|”

उच्च स्तर के आत्म-सम्मान के बिना आप खुद को सफलता या खुशी के योग्य के रूप में देखने की संभावना नहीं रखते हैं, और इसके परिणामस्वरूप आप इसे हासिल करने के लिए कभी भी अपनी पूरी कोशिश नहीं करेंगे। यह आपको कठिन परिस्थितियों में चलते रहने का साहस भी देगा, और जब दूसरे कहते हैं कि आप कभी कुछ हासिल नहीं करेंगे तो खुद पर विश्वास करें।

यदि आप लगातार संदेह करते हैं, तो आप आमतौर पर सफलता के बारे में बात करने लगते हैं। सबसे बड़ी गलती जो हम कर सकते हैं वह है अपनी क्षमताओं पर संदेह करना। संदेह को अपने आप पर हावी न होने दें!

“अपने आप पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने का विश्वास रखने से आपकी सफलताओं को बनाने और अपने बारे में अपना दृष्टिकोण सुधारने में बहुत मदद मिलेगी।”

यदि आप चाहते हैं कि आपका जीवन पूर्ण हो,
तुम्हें खुद पर भरोसा करना होगा।
अपने आप को वहाँ रखो और रोमांचकारी बनो,
कभी किसी और के मत बनो!

जो लोग वास्तव में अपनी क्षमता में विश्वास करते हैं और जानते हैं कि वे सफल हो सकते हैं, वे हमेशा आगे बढ़ते हैं, जो मूल रूप से एक मजबूत चरित्र और सफल होने की इच्छा को प्रकट करता है।

आप कितना भी सफल होना चाहते हैं, यदि आपको विश्वास नहीं है, तो सफलता आपके लिए नहीं होगी।”

“सफलता की कुंजी निरंतरता है। और अभी, आपके लिए वास्तव में कार्रवाई करने का एकमात्र तरीका खुद पर विश्वास करना है।”

“अपने आप में एक दृढ़ विश्वास वह सब है जो आपके जीवन को बदलने के लिए आवश्यक है। आपके अलावा कोई भी आपके जीवन को नहीं बदल सकता है।”

जिम्मेदारी लें, भरोसा करें और अपने आप में विश्वास रखें कि आप दुनिया को कुछ ऐसा दे सकते हैं जिसे कोई कभी नहीं जानता। जब आप खुद पर भरोसा करना शुरू करते हैं तो आपको एहसास होगा कि आपको अपनी क्षमता को अनलॉक करने में विश्वास के अलावा और कुछ नहीं चाहिए।

कोई भी आपके विश्वास को आप पर थोप नहीं सकता। यह हमेशा आप ही होते हैं जो अंतिम समय में किसी विश्वास को आपके लिए सत्य होने की अनुमति दे सकते हैं या नहीं!

यह जीवन हमेशा के लिए नहीं है, न ही यह अब तक का सबसे अच्छा जीवन है। तथ्य यह है कि विश्वासी स्वर्ग की ओर जा रहे हैं।

अपने जीवन में चीजों को घटित करने के लिए एक विश्वास, या विश्वास करने की क्षमता की आवश्यकता होती है, जो आपकी परिस्थितियों की परवाह किए बिना अडिग हो।

आप वही हैं जो आप खुद को मानते हैं।

भले ही आप खुद पर विश्वास करते हैं और जानते हैं कि आप क्या करने में सक्षम हैं, फिर भी आप अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में 10 गुना अधिक मेहनत करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको मनचाहा परिणाम मिले।

“तो यदि आपका कोई सपना है तो बस विश्वास करें कि आप इसे हासिल कर सकते हैं चाहे कुछ भी हो। यहां तक ​​कि जब आप अपने दिल में प्रोत्साहन के किसी भी शब्द को महसूस नहीं कर सकते हैं, तो बस अपने सपने पर विश्वास करें और आपका दिल आखिरकार आपको रास्ता दिखाएगा। “

विश्वास करें और विश्वास और विश्वास रखें कि आप जो करना चाहते हैं उसे करने में आप वास्तव में सक्षम हैं।

अहंकार वास्तव में हमारा वह हिस्सा है जो मानता है कि हम एक अलग प्राणी हैं, समय और स्थान में अकेले हैं और इसे जीवन के माध्यम से बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस मिथक पर विश्वास न करें कि आपका अवसाद हमेशा के लिए रहेगा। आप आनुवंशिक रूप से बर्बाद नहीं हैं, और आप “पागल” नहीं जा रहे हैं!

“अपने आप पर विश्वास करना आपके लिए नहीं है, यह हर उस व्यक्ति के लिए है जिसने आपके जीवन को महत्वपूर्ण रूप से छुआ है और हर व्यक्ति के लिए आपका जीवन उसी तरह अब से पांच मिनट या अब से पांच शताब्दियों तक छूएगा।”

“एक आस्तिक … कभी परेशान नहीं होता क्योंकि अन्य व्यक्ति उस तथ्य को नहीं देखते जो वह देखता है।”

आप निश्चित रूप से जो कुछ भी उम्मीद करते हैं, वह आपकी स्वयं की पूर्ण भविष्यवाणी बन जाएगी।

आप हमेशा ऊंचा जा सकते हैं, क्योंकि अपने भीतर आप जितना सोचते हैं, उससे कहीं ज्यादा बड़े हैं। विश्वास करो, क्योंकि यह एक तथ्य है

“यदि हम प्रार्थना करते हैं और हमें उस प्रार्थना का उत्तर मिलता है तो हम प्रार्थना की शक्ति में अपना विश्वास बढ़ाते हैं और हमेशा की तरह करते और कार्य करते रहते हैं।”

उन चीजों में सफल होने की अपनी क्षमता पर विश्वास करें जिनके लिए आपको जुनून है। ये आपके उपयोग के लिए भगवान द्वारा दिए गए उपहार हैं।

Also read : Believe in yourself meaning in hindi

Leave a Comment